ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023 – 10 तरीके (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

Blogging Se Paise Kaise Kamaye: अगर आप एक नए ब्लॉगर है या अभी आप एक ब्लॉग बनाने का सोच रहे है तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर उठता होगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye और अगर Blogging से पैसे कमाया जा सकता है तो महीने के कितने पैसे कमाया जा सकता है। Blogging से पैसे कमाने के क्या क्या Source है और क्या हम एक साथ एक से ज्यादा Source से पैसे कमा सकते है। आज के इस पोस्ट में हम इन्ही सब सवालों का जवाब देने वाले है तो अगर आप भी Blogging से पैसा कमाने के बारे सोच रहे है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़े।    

कुछ लोग ब्लॉगिंग अपने शौक या पॉपुलैरिटी पाने के लिए करते है और कुछ लोगों का Main मकसद Blogging से पैसे कमाना होता है। लेकिन आज के समय Mostly लोग ब्लॉगिंग पैसे कमाने के मकसद से करते है। उन लोगों को पहले यह जानना जरुरी है कि ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाया जा सकता है और किस तरह पैसे कमाया जा सकता है। 

एक ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। आइये जानते है कि ब्लॉग से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके है और उसे अपने ब्लॉग पर कैसे अप्लाई करना है।

एक ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते है, जिसके लिए  हमे कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ तरिकों के लिए ब्लॉग में कुछ change करने की जरुरत पड़ती है तो कुछ के लिए अपने ब्लॉग से बाहर कुछ काम करना पड़ता है। इस पोस्ट में उन सभी तरीकों के बारे में बताया गया है। इस पोस्ट को पढने के बाद आपके इस सवाल का जवाब मिल जायेगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye.

ब्लॉगिंग क्या होता है? (Blogging Kya Hota Hai)

जैसे हम किसी भी चीज के बारे में एक आर्टिकल के माध्यम से अपने नोटबुक में लिखते है। उसी तरह अपनी जानकारियों को आर्टिकल के माध्यम से लिखकर इंटरनेट पर शेयर करना ही ब्लॉग्गिंग कहलाता है और जिस वेबसाइट पर हम अपने आर्टिकल को शेयर करते है उसे ब्लॉग कहते है। जैसे अभी आप मेरा यह आर्टिकल पढ़ रहे है Blogging Se Paise Kaise Kamaye यह एक Blog Post है। चुकि मैं अपने इस Website (Gyanabha.com) पर Article Publish करता हूँ इसलिए मेरा यह वेबसाइट एक Blog है। आर्टिकल पब्लिश करने वाला Blogger कहलाता है। इस तरह मैं एक Blogger हूँ और नियमित अपने वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिश करना ब्लॉगिंग कहलाता है।

अगर आपको भी लिखने का शौक है और साथ ही किसी चीज के बारे आपको अच्छी जानकारी है  तो उसके बारे में आर्टिकल लिख कर वेबसाइट पर शेयर कर सकते है।

अगर किसी चीज के बारे आपको जानकारी नहीं है और आप उसके बारे में ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप पहले इंटरनेट पर उस चीज के बारे अच्छे से जानकारी हासिल करे उसके बाद उसके बारे में आर्टिकल लिखे।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? (Blogging Kaise Shuru Kare)

आज के समय में ब्लॉग्गिंग शुरू करना बहुत ही आसान हो गया है। आप मिनट में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हो। इसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए और साथ में एक इन्टरनेट Connection भी होना चाहिए। अगर आपके मोबाइल में इन्टरनेट connection है तो अपने मोबाइल से कंप्यूटर में इन्टरनेट कनेक्ट कर सकते है। अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है। ये तो हो गई इक्विपमेंट की बात, अब बात करते है की आगे क्या करना पड़ेगा।

अगर आप चाहो तो फ्री में ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हो या थोड़े पैसे लगाकर डोमेन और होस्टिंग Purchase कर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते है। अगर आप सिखने के purpose से ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो फ्री ब्लॉग्गिंग सही है, लेकिन अगर आप प्रोफेशनल तरीके से ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो या आप थोड़े बहुत पैसे Invest कर सकते हो, तो डोमेन और होस्टिंग purchase करके होस्टिंग करना सही होता है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कब मिलना शुरू होता है? (Blogging Se Paise Kab Milna Shuru Hota Hai)

आप अपने ब्लॉग से पैसे तभी कमा सकते है, जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आएगा। इसलिए ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने से पहले अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के बारे में सोचना चाहिए। Blog Traffic से मतलब है कि आपके ब्लॉग पर एक निश्चित दिन में कितने लोग विजिट करते है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका कंटेंट कितना अच्छा है और आपने अपने आर्टिकल में कीवर्ड का इस्तेमाल कितनी अच्छी तरीके से किया है। मतलब ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए High Quality Content और Keyword Research पर ध्यान देने की जरुरत है। 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए? (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, जिसमें कुछ तरीके ऐसे होते है, जिसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्कता नहीं होती है, बस कुछ कोड अपने वेबसाइट में एक बार लगा कर छोड़ देना होता है। लेकिन कुछ तरीके ऐसे होते है  जिसके लिए टाइम टू टाइम अपने ब्लॉग को अपडेट करने की आवश्यकता होती है।

आइये जानते है – ऐसे ही कुछ तरीको के बारे में जिसके द्वारा ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाया जा सकता है।

1) गूगल एडसेंस (Google Adsense)

Google Adsense, ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका है और इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत भी नहीं होती है।  इसमें आपको सिर्फ एक बार अपने ब्लॉग पर Google Adsense के कोड लगाना होता है। इसके लिए पहले अपने ब्लॉग के लिए  गूगल एडसेंस के लिए अप्रूवल लेना पड़ता है।

गूगल आपके ब्लॉग पर यूजर एक्सपीरियंस के अनुसार से advertizement दिखाता है और पर क्लिक के अनुसार आपको पेमेंट करती है। मतलब जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा, उतने ज्यादा क्लिक होगा और उतना ही ज्यादा आप पैसे कमा सकते है।

2 ) एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

अगर किसी कारण आपको गूगल एडसेंस लेने में दिक्कत हो रही है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अच्छे पैसे कमा सकते है। क्योंकि इसके लिए गूगल एडसेंस अप्रूवल की आवश्यकता नहीं होती है और इसमें Ads लगाने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप किसी प्रोडक्ट सेल करने वाली कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। जैसे – Flipcart, Amazon etc इसके बाद इन साइट्स के प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग  लगा सकते है।   

जब कोई यूजर आपके लिंक पर क्लिक कर कोई प्रोडक्ट खरीदता है। उस प्रोडक्ट के बदले आपको कुछ कमिशन मिलता है। इसमें गूगल ऐडसेंस की तरह एक बार लिंक लगा कर छोड़ नहीं देना है बल्कि समय समय पर प्रोडक्ट की डिमांड  के हिसाब से प्रोडक्ट के लिंक चेंज करना पड़ता है।

3) स्पांसर पोस्ट (Sponser Post)

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है और आपका ब्लॉग एक Reputed Blog बन जाता है। तो बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट करने के लिए आपसे स्पोंसर पोस्ट के लिए रिक्वेस्ट करते है। इसके लिए वह एक अच्छा खासा पैसा देने के लिए भी तैयार रहते है।  इस तरह आप Sponser Post के द्वारा भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

4) गेस्ट पोस्टिंग (Guest Posting)

अगर आप किसी दूसरे ब्लॉग पर कोई आर्टिकल पब्लिश करते है तो वह दूसरे ब्लॉग के लिए गेस्ट पोस्ट होता है। जबकि दूसरे ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करने से हमे अपने ब्लॉग के लिए एक dofollow बैकलिंक मिलता है। जो आपके ब्लॉग के ट्रैफिक और रैंकिंग को बढ़ाने में सहायक होती है। लेकिन हमे गेस्ट पोस्टिंग करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे – गेस्ट पोस्टिंग हमें हमेशा अपने Niche के ब्लॉग पर ही करनी चाहिए। साथ ही उस ब्लॉग का DA (Domain Authority ) और PA (Page Authority) आपके ब्लॉग के DA और PA से अच्छा होना चाहिए।

अब सबाल यह उठता है कि हम गेस्ट पोस्टिंग से पैसे कैसे कमा सकते है तो अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है और साथ ही जब आपका ब्लॉग एक पॉपुलर ब्लॉग बन जाता है तब आपसे कई दूसरे ब्लॉगर गेस्ट पोस्टिंग के लिए रिक्वेस्ट करते है, जिसके लिए आप उनसे एक अच्छा खासा Amount चार्ज कर सकते हो।

5) यूआरएल शॉर्टनर (URL Shortener)

यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट के माध्यम से आप किसी भी लिंक को छोटा कर सकते हो उसके बाद उस छोटी लिंक को अपने वेबसाइट पर लगाना होता है। जब कोई यूजर आपके इस शार्ट लिंक पर क्लिक करती है तो उस लिंक पर रीडायरेक्ट होने से पहले यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट की तरफ से एक विज्ञापन दिखाया जाता है। इसी विज्ञापन को दिखाने के लिए आपको पैसे मिलते है।

6) बैकलिंक बेचकर (Selling Backlink)

किसी भी ब्लॉग को रैंक कराने में बैकलिंक की बहुत बड़ी अहमियत होती है। अगर आपके ब्लॉग के पास किसी अच्छे वेबसाइट का बैकलिंक मिल जाता है तो गूगल के नजर में आपके वेबसाइट की रैंकिंग भी बढ़ती है। आज हर दिन बहुत सारे ब्लॉग बन रहे है और उन्हें भी अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है और आपके ब्लॉग का DA और PA अच्छा हो तो दूसरे ब्लॉग वाले बैकलिंक के लिए आपसे कांटेक्ट कर सकते है। आप उन्हें बैकलिंक देकर अच्छा पैसा कमा सकते है। आप अपने ब्लॉग ट्रैफिक के हिसाब से एक अच्छा पैसा चार्ज कर सकते है।
लेकिन बैकलिंक देकर पैसे कमाने में एक बात का ख्याल रखना चाहिए कि किसी गलत वेबसाइट को बैकलिंक ना दे। नहीं तो उस वेबसाइट की वजह से गूगल के नजर में आपका वेबसाइट का इम्प्रैशन घट जायेगा और आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी घटने लगेगा।

7) ईबुक बेचकर  (Selling eBooks)

8) ब्लॉग बेचकर (Selling Blog)

9) कोर्स बेचकर (Selling Courses) 

10) बैनर विज्ञापन (Banner Ads)

निष्कर्ष (Conclusion):

इस पोस्ट में आपने जाना कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a comment